Samsung जल्द लॉन्च करेगी 576MP कैमरे वाला फोन!

टेक दिग्‍गज सैमसंग (Samsung) पर उसके गैलेक्‍सी स्‍मार्टफोन के बारे में किए गए भ्रामक दावों को लेकर 14 मिलियन डॉलर (लगभग 100 करोड़ रुपये से ज्‍यादा) का जुर्माना लगाया गया है। ऑस्ट्रेलियाई कॉम्‍पिटिशन एंड कंस्‍यूमर कमीशन (ACCC) ने यह कार्रवाई की है। जुर्माना साल 2019 की एक जांच से संबंधित है। कंपनी ने उस साल अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन्‍स के लिए कई विज्ञापन रिलीज किए थे। इन विज्ञापनों पर इस बात पर जोर था कि पानी में रहने के 30 मिनट तक भी फोन वॉटर-रजिस्‍ट है। अपने विज्ञापनों में सैमसंग ने गैलेक्‍सी फोन को स्‍वीमिंग पूल में डुबोए जाने और समंदर के किनारे उस पर छीटें पड़ने आदि से चित्रित किया था। 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इन भ्रामक दावों के लिए कंपनी ACCC को 14 मिलियन डॉलर जुर्माना देने पर सहमत हो गई है। वॉटर रजिस्‍टेंट के दावे ज्‍यादा रियल बनाने के लिए कंपनी ने अपने फोन में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर बदलाव भी किए हैं। ACCC का कहना है कि यह जुर्माना सभी बिजनेसेज के लिए एक रिमाइंडर है। वॉचडॉग का कहना है कि वह ऐसी गड़बड़ी करने वाले बिजनेसेज के खिलाफ अपनी कार्रवाई को जारी रखेगा।

जानकारी के अनुसार, ये ऐड ऑस्ट्रेलिया के नेशनल टीवी पर प्रसारित किए गए थे। कंस्‍यूमर वॉचडॉग ने इनमें से कुछ विज्ञापनों की निगरानी की। कहा गया है कि सैमसंग ने उसके गैलेक्‍सी मॉडलों के वॉटर रजिस्‍टेंट को लेकर एक झूठी धारणा बनाई। सच्‍चाई यह थी कि स्‍मार्टफोन सिर्फ साफ पानी में रजिस्‍ट थे। समुद्र या क्‍लोरीन मिले हुए पानी में फीचर असरदार नहीं था। उस सिचुएशन में फोन के चार्जिंग पॉइंट में जंग लगने की संभावना थी। 

कंपनी के लेटेस्‍ट स्‍मार्टफोन्‍स की बात करें, तो Samsung Galaxy F13 को इंडिया में लॉन्‍च कर दिया गया है। यह फोन ट्रिपल रियर कैमरा और 15W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट से लैस है। इसमें 128GB स्टोरेज और ऑक्टा कोर Exynos 850 SoC प्रोसेसर दिया गया है। कुल मिलाकर Samsung Galaxy F13 काफी हद तक Galaxy M13 जैसा है, जिसे मई में पेश किया गया था। Galaxy F13 में 6,000mAh की बैटरी दी गई है और Galaxy M13 में 5,000mAh की बैटरी दी गई है। 

इसके 4GB RAM + 64GB  स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। 4GB RAM + 128GB  स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपये है। यह Nightsky Green, Sunrise Copper और Waterfall Blue कलर्स में उपलब्ध है और 29 जून से Flipkart, Samsung.com और चुनिंदा रिटेल स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here